pubg walon ko kaise kabu kare: Here Are 10 Ways To Prevent Gaming Addiction

pubg walon ko kaise kabu kare: Here Are 10 Ways To Prevent Gaming Addiction

pubg walon ko kaise kabu kare: PUBG Mobile is a famous battle royale game. It is one of the most downloaded multiplayer mobile games, and is especially popular in India.

pubg walon ko kaise kabu kare

PUBG involves players relying on luck and skill to fight for survival in a hostile environment. It’s a “battle royale game”—a game involving a large number of players who will fight till there’s only one person or team alive. In PUBG, 100 players parachute onto an island and then look for weapons to kill the other players without getting killed themselves. The last player, or the last team standing, wins the round.

भारत में पबजी की लत

2019 में, कार्यकर्ता PUBG की लत के बारे में इतने चिंतित थे कि हैदराबाद स्थित एक एनजीओ ने खेल पर प्रतिबंध लगाने की मांग की, और प्रतिबंध की मांग करने वाली इसकी याचिका को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) का समर्थन भी मिला। यद्यपि “व्यसन” श्रेणी में आने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या पर कोई निश्चित आंकड़े नहीं हैं, लेकिन शट (प्रौद्योगिकी के स्वस्थ उपयोग के लिए सेवा) क्लिनिक को PUBG की लत के कई मामलों की सूचना मिली है। क्लिनिक की शुरुआत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (NIMHANS), बेंगलुरु द्वारा लोगों को प्रौद्योगिकी से संबंधित व्यसनों से लड़ने में मदद करने के लिए की गई थी।

सितंबर 2020 में, देश में PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन इस साल 2 जुलाई को, दक्षिण कोरियाई कंपनी क्राफ्टन ने बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया- PUBG मोबाइल का भारतीय संस्करण लॉन्च किया। कंपनी ने खुलासा किया कि खेल ने अपने पहले सप्ताह में 34 मिलियन खिलाड़ियों को पार कर लिया था!

इस बीच, PUBG को सुरक्षित बनाने की कोशिश की गई है। उदाहरण के लिए, क्राफ्टन ने अपनी बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गेम खेलने के लिए माता-पिता की सहमति लेनी होगी। इसके अलावा, कम उम्र के खिलाड़ियों पर 3 घंटे की दैनिक सीमा लगाई गई है।

Game plan: 10 ways to prevent video game addiction

Health issues and incidents of violence and self-harm related to playing PUBG are making parents anxious. So, how do you deal with your child’s PUBG addiction? Banning the game may not work. Digitally savvy children know how to access even banned games. Blaming children and calling them “addicts” is a no-no and will only alienate them. Taking away their devices will only cause tantrums and conflict. Here are some things you can do:

  1. अपने बच्चे से बात करें

अपने बच्चे को वीडियो गेम के फायदे और नुकसान के बारे में शिक्षित करें। उसे एहसास कराएं कि गेमिंग उपलब्धियां काल्पनिक हैं और वास्तविक जीवन की सफलता से जुड़ी नहीं हैं।

  1. अपने बच्चे के साथ बंधन

अपने बच्चे के साथ समय बिताएं, बातें करें और बातें करें। एक अच्छा तालमेल विश्वास पैदा करता है, जो आपको अपने बच्चे को प्रभावित करने में मदद करता है। अपने संचार और पालन-पोषण की शैलियों पर चिंतन करें। शायद, आपको कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं।

  1. ट्रैक करें कि आपका बच्चा कितनी बार गेमिंग कर रहा है

परिणाम न केवल आपको, बल्कि आपके बच्चे को भी झटका लग सकता है। एक गेमर खेलते समय समय का ट्रैक खो देता है।

  1. अपने बच्चे के खेलने के लिए एक उचित समय निर्धारित करें

हाल ही में चीन ने अंडर-18 खिलाड़ियों के खेलने का समय सप्ताह में तीन घंटे तक सीमित कर दिया था। इस कदम से एक संकेत लें और एक परिवार के रूप में चर्चा करें कि आपका बच्चा सप्ताह के दिनों और सप्ताहांत में वीडियो गेम खेलने में कितना समय बिता सकता है। अपने बच्चे को इस चर्चा में शामिल करें और उसे अपनी राय रखने के लिए प्रोत्साहित करें। इन नियमों के प्रति दृढ़ रहें। खेल में प्रवेश तभी दें जब होमवर्क पूरा हो गया हो और आपके बच्चे ने कुछ समय शारीरिक गतिविधि में बिताया हो।

  1. चयनात्मक रहें

आपका बच्चा किस प्रकार के ऑनलाइन गेम खेल रहा है, इस पर कड़ी नज़र रखें। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक हिंसक और व्यसनी होते हैं। उसे ऐसे खेल चुनने में मदद करें जो उम्र के अनुकूल हों और जिन्हें रोकना या रोकना बहुत कठिन न हो।

  1. बेडरूम से उपकरणों को हटा दें

कंप्यूटर, लैपटॉप, गेमिंग कंसोल या फ़ोन को उन क्षेत्रों में चलाने के लिए रखें जहाँ आप इसे देख सकते हैं। इस तरह आप बेहतर तरीके से निगरानी कर सकते हैं, और आपके बच्चे को यह भी पता चल जाएगा कि आप गेमिंग पर बिताए गए समय की निगरानी कर रहे हैं।

  1. प्रतिस्थापन गतिविधियों को प्रोत्साहित करें

अपने बच्चे को दोस्तों के साथ बाहर खेलने, साइकिल चलाने, तैरने या कोई ऐसा खेल खेलने के लिए प्रेरित करें जो वीडियो गेम खेलने जितना ही मनोरंजक और मनोरंजक हो। बचपन से ही पढ़ने की आदत डालें। न केवल एक अवशोषित गतिविधि पढ़ना है, बल्कि यह बेहतर सीखने का एक निश्चित मार्ग भी है। या आप अपने बच्चे का नामांकन किसी हॉबी क्लास-कला, संगीत या नृत्य में करा सकते हैं।

अपने बच्चे के दोस्तों को आमंत्रित करें। चूंकि वीडियो गेम की लत के खतरों में से एक सामाजिक अलगाव है, इसलिए उसे दोस्तों के साथ आमने-सामने समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें।

  1. मूल कारण की तलाश करें

नकारात्मक आत्म-सम्मान और अवसाद वाले बच्चे व्यसनी व्यवहार के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। अपने बच्चे के जीवन से जुड़े रहें ताकि आप जान सकें कि वह किसी भावनात्मक या सामाजिक कठिनाइयों से गुजर रहा है या नहीं।

  1. अंतिम उपाय के रूप में, वीडियो गेम को पूरी तरह से प्रतिबंधित करें

यह आवश्यक है जब आपके बच्चे को मॉडरेशन में खेलने के लिए काम नहीं करता है।

  1. पेशेवर मदद लें

चरम मामलों में, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें, जैसे कि एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक जो नशामुक्ति और प्रौद्योगिकी डिटॉक्स में विशेषज्ञता रखते हैं।